Hindi Saptah

Hindi Saptah:

 हिंदी सप्ताह ( 12 सितम्बर – 15 सितम्बर  )

हिंदी दिवस पूरे भारतवर्ष में १४ सितम्बर को मनाया जाता है। इसी दिन हिंदी को हमारे संविधान में राष्ट्र भाषा का दर्जा मिला । हमारे देश में सबसे अधिक बोली और समझी जानेवाली भाषा हिंदी है। अतः हिंदी का सम्मान करना हम सब का कर्त्तव्य है।   हिंदी सप्ताह में  सभी छात्रों ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया l

हिंदी सप्ताह की शुरुवात हमारी राष्ट्रभाषा के महत्त्व पर  भाषण और कविता से हुई। सभी कक्षा के छात्रों ने भिन्न भिन्न प्रकार की गतिविधियाँ की।

 छात्रों ने समयस्फूर्त विषय पर जानकारी दी जो  प्रशंसा के योग्य है  ।

छात्रों ने एक प्रतिभा शो प्रस्तुत किया, उन्होंने उनकी बनाई गई कला के बारे में कुछ पंक्तियाँ बताईं, उन्होंने यह भी कहा कि वे किससे प्रेरित हैं।

छात्रों को नेचर वॉक पर ले जाया गया। पेड़ों की ठंडी छाव में बैठकर छात्रों ने अपने पसंदीदा प्राकृतिक संसाधनों के चित्र बनाए और उनसे जो सीख मिलती है , इसके बारे में हिंदी में लिखा ।

छात्रों ने समूह गतिविधि की, साथ मिलकर  एक कहानी का चुनाव  किया और अपने सोच कौशल के माध्यम से कहानी को नया मोड़ दिया

छात्रों ने अपने शिक्षकों का इंटरव्यू लिया और उनसे हिंदी के महत्त्व को जाना।अपने शिक्षकों का साक्षात्कार करना उनके लिए एक अद्भुत अनुभव था।

छात्रों ने  कई प्रकार के वस्तुओं पर विज्ञापन बनाए और बड़े ही निरालेअंदाज में बोले, अनेक विषयों पर स्लोगन / नारे रचनात्मक रूप में बनाए, विभिन्न विषयों पर कविताएँ लिखी और कक्षा में पढ़ी,  पहेलियाँ बनाई और पूछी l

सभी छात्रों ने यशशक्ति प्रयत्न किए और कार्यक्रम को सफल बनाया।

 

  • Centre:MSB Bangalore
  • Date:15 Sep,2022
Share:

Featured News: